Labour Card Online Apply: इस कार्ड से पाए सरकारी योजनाओं का सीधे लाभ, अभी तक नहीं बनाया तो ऐसे करें फटाफट अप्लाई

Labour Card Online Apply: अगर आपने अभी तक लेबर कार्ड नहीं बनवाया है तो आपने बड़ी गलती कर दी है हम आपको बताने वाले हैं कि इस Labour Card Online Apply करने का स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस क्या है और मजदूर कार्ड बनवाने के फायदे क्या-क्या हैं।

Labour Card Online Apply

दोस्तों अगर आपके पास लेबर कार्ड है तो आपको राज्य के अनुसार बहुत सारे अलग-अलग फायदे मिल सकते हैं इसलिए आपको मजदूर कार्ड ऑनलाइन आवेदन अवश्य करना चाहिए हालांकि हर राज्य के आवेदन प्रक्रिया एक जैसी ही होती है।

Labour Card Online Apply कैसे करें?

जैसा कि आप लोगों को पता ही होगा कि लेबर कार्ड सरकार के द्वारा जारी किए जाने वाला एक जरूरी कार्ड होता है जिसे मजदूरों के लिए भी जारी किया गया है इस कार्ड के होने से मजदूरों को दुर्घटना बीमा और हेल्थ बीमा का लाभ मिल जाता है।

सरकार ने लेबर कार्ड इसीलिए लॉन्च किया था ताकि गरीब मजदूर और श्रमिकों को किसी दुर्घटना के वक्त उनका लाभ मिल सके और उनको अधिक से अधिक मदद पहुंचाई जा सके। जिन मजदूरों को सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता है अगर उनके पास लेबर कार्ड है तो उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ भी जल्द मिल जाता है।

अभी हम बात करने वाले हैं कि Labour Card Online Apply कैसे करें? इस आर्टिकल की मदद से आप अपना लेबर कार्ड आसानी से बना पाएंगे इसके लिए आपको कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं होगी आप अपने मोबाइल के जरिए घर बैठे आवेदन कर सकते हैं।

UP Labour Card कैसे बनाएं?

चाहे आप उत्तर प्रदेश के निवासी हो या किसी अन्य राज्य के अगर आप UP Labour Card Online Apply करना चाहते हैं तो आपको मै आवेदन करने का आसान तरीका बताने वाला हूँ जो हर राज्य के उम्मीदवारों के लिए एक जैसा ही होता है केवल हर राज्य की आधिकारिक वेबसाईट अलग-अलग होती हैं।

Labour Card Online Apply करने के लिए फॉलो करने हैं ये स्टेप

स्टेप 1- लेबर कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आपको labourcard.gov.in आधिकारिक वेबसाईट पर जाना होगा

स्टेप 2- अब होम पेज पर आपको State Government Labour Departments के सेक्शन पर क्लिक करना है।

स्टेप 3- क्लिक करने के बाद उन राज्यों की लिस्ट आ जाएगी। जहां पर लेबर कार्ड बन रहे होंगे। इनमें से आपको अपना राज्य सेलेक्ट करना है।

स्टेप 4- इसके आपके राज्य का लेबर डिपार्टमेंट का पेज खुलकर आ जाएगा।

स्टेप 5- अब नए पेज पर अपने 12 अंकों की आधार संख्या और आवेदक का नाम डालें और ग्रीन बटन पर क्लिक करके ऑथंटिकेट कर दें।

स्टेप 6- अब आपके सामने Labour Card Registration Form खुलकर आएगा। इसमें कुछ जरूरी डिटेल भरनी होगी। यहां ध्यान रखें आपको अपने काम के बारे में भी जानकारी देनी होगी।

स्टेप 7- फॉर्म फिल करने के बाद इस सबमिट कर दें।

स्टेप 8- इसके बाद आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा। जिससे आप Labour Card Status को जांच सकते हैं।

स्टेप 9- अलग-अलग राज्यों की लेबर कार्ड बनाने की समय सीमा ऊपर-नीचे हो सकती है। हालांकि Labour Card Registration करने का प्रॉसेस एक जैसा ही होता है।

जरूरी डॉक्यूमेंट की डिटेल

जब भी आप लेबर कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने जा रहे हैं तब आपके पास कुछ आवश्यक दस्तावेज होने बहुत जरूरी हैं जिनकी जरूरत आपको आवेदन करते वक्त पढ़ने वाली है।

जरूरी दस्तावेजों में आपकी कलर फोटो, वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी, बैंक अकाउंट नंबर और निवास प्रमाण पत्र के साथ-साथ आय प्रमाण पत्र होना भी बहुत जरूरी है।

इन दस्तावेजों के साथ आप लेबर कार्ड ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और सरकार की अनेकों योजनाओं का लाभ ले सकते हैं।

About KisanSammanNidhiTeam

KisanSammanNidhiTeam, की ओर से आपका हमारे kisansammannidhi.in ब्लॉग में स्वागत है। हमरे इस ब्लॉग पर आपको Kisan Samman Nidhi से जुड़ी सभी जानकारी और लैटस्ट Updates मिलेंगी इसके साथ-साथ यहाँ आपको सभी सरकारी योजना की सटीक जानकारी मिलेगी, कोन सी नई योजना शुरू की गई है और किस योजना का लाभ कैसे प्राप्त करें इसके बारे में विस्तार से बताया जाता है। सरकारी योजना की जानकारी पाने के लिए हमारे Telegram व Whatsapp Group को जॉइन करें। धन्यवाद!

Leave a Comment