CBSE Class 10th Result 2024: बोर्ड ने कहा यहाँ देखने को मिलेगा रिजल्ट

जितने भी छात्र CBSE Class 10th Result 2024 का इंतजार कर रहे हैं उन सबको मै बताना चाहूँगा कि आपको किसी भी अफवाह पर विश्वास नहीं करना है। CBSE Class 10th Result 2024 Date के बारे में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने स्पष्ट कर दिया है कि कक्षा 10वीं का रिजल्ट 1 मई को घोषित नहीं किया जाएगा, जबकि वायरल नोटिस में इसके विपरीत तारीख बताई जा रही हैं।

CBSE Class 10th Result 2024

CBSE सचिव हिमांशु गुप्ता ने इस पर पुष्टि की है कि कक्षा 10वीं और 12वीं दोनों के परिणाम मई में ही घोषित किए जाएंगे, जैसा कि पिछले साल के परिणाम 12 मई को जारी किए गए थे। जैसे ही CBSE Results 2024 जारी होते हैं सभी छात्र अपने परिणाम cbse.gov.in और results.cbse.nic.in पर देख सकते हैं। हर बार की तरह इसबार भी उत्तीर्ण होने के लिए सभी विषयों में कम से कम 33% अंक प्राप्त करने होंगे।

CBSE Class 10th Result 2024 आज नहीं देखें बोर्ड नोटिस

जैसा कि हमने ऊपर आपको बताया कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) इसी महीने कक्षा 10वीं का रिजल्ट 2024 जारी करने वाला है, लेकिन लोगों ने इसकी गलत तारीख बता कर छात्रों मे गलत जानकारी का प्रवाह कर दिया जबकि रिजल्ट 1 मई को नहीं आ रहा है, जैसा कि वायरल सर्कुलर में बताया गया है।

उस भ्रामक नोटिस में यह दावा किया गया है कि सभी छात्रों को उनके परिणाम 1 मई को दोपहर 1 बजे से 3 बजे के बीच जारी किए जाएंगे।

हालांकि, CBSE PRO रमा शर्मा ने बोर्ड के आधिकारिक व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से इस अधिसूचना के फर्जी होने की पुष्टि कर दी है। अब किसी छात्र को इस भ्रामक नोटिस पर विस्वास नहीं करना है।

CBSE 10th Result 2024 Date

सायद आपको पता ही होगा कि सीबीएसई सचिव हिमांशु गुप्ता ने पहले कहा था कि CBSE Class 10 Result और साथ ही CBSE Class 12 Result 2024 मई में घोषित किए जाएंगे।

आपको बताना चाहूँगा कि कॉपियों कि चेकिंग की प्रक्रिया पूरी होने वाली है, और जल्द ही आप सभी छात्रों को परिणाम देखने को मिल जाएंगे, ऐसी उम्मीद की जा रही है। एक बार परिणाम जारी होने के बाद, सभी छात्र आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in और results.cbse.nic.in पर अपने परिणाम देख सकते हैं।

अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर रखें

अब आपको किसी भी अफवाव पर ध्यान नहीं देना है इससे आपके समय की बर्बादी ही होती है अतः आपसे कहना चाहूँगा कि नियमित रूप से अपडेट पाने के लिए सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट चेक करते रहे। इसके अलावा आप हमारे Latest Update Group भी जॉइन कर सकते हैं जहाँ आपको सबसे पहले सूचना मिल जाती है।

CBSE Class 12 Result 2024 Download करने का सही तरीका

CBSE Class 12 Result 2024 Download करने के लिए, सभी छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और निर्देशों का पालन करना होगा। जहाँ पर आपका नाम और रोल नंबर डालने को कहा जाएगा, जिसके बाद आप बड़ी ही आसानी से अपना रिजल्ट देख व डाउनलोड कर पाएंगे।

इसके अतिरिक्त, छात्र अपनी मार्कशीट को अपने मोबाईल फोन मे डिजिटल रूप से एक्सेस करना चाहते हैं तो उसके लिए डिजिलॉकर ऐप का उपयोग करके ऐसा कर सकते हैं।

मार्कशीट में आपको यह कुछ जरूरी चीजें देखने को मिलेंगी जैसे- छात्र का नाम, रोल नंबर, जन्म तिथि, प्रत्येक विषय में प्राप्त अंक और कक्षा का विवरण शामिल होगा।

About KisanSammanNidhiTeam

KisanSammanNidhiTeam, की ओर से आपका हमारे kisansammannidhi.in ब्लॉग में स्वागत है। हमरे इस ब्लॉग पर आपको Kisan Samman Nidhi से जुड़ी सभी जानकारी और लैटस्ट Updates मिलेंगी इसके साथ-साथ यहाँ आपको सभी सरकारी योजना की सटीक जानकारी मिलेगी, कोन सी नई योजना शुरू की गई है और किस योजना का लाभ कैसे प्राप्त करें इसके बारे में विस्तार से बताया जाता है। सरकारी योजना की जानकारी पाने के लिए हमारे Telegram व Whatsapp Group को जॉइन करें। धन्यवाद!

Leave a Comment