Ration Card Online Apply Bihar 2024: अब बिहार राशन कार्ड बनाना हुआ बड़ा आसान, epds.bihar.gov.in पर ऐसे करें आवेदन

Ration Card Online Apply Bihar 2024- यदि आप बिहार राज्य में रहने वाले गरीब परिवारों में से एक हैं तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है क्योंकि बिहार सरकार की ओर से Ration Card Apply Online Bihar के लिए कराए जा रहे हैं जिसमें आवेदन करके आप भी Bihar Ration Card बनवा सकते हैं।

bihar ration card online apply

बिहार राशन कार्ड की सहायता से आप हमें खाद्य पदार्थ को प्राप्त कर सकते हैं जिसमें गेहूं, चावल, चीनी और अन्य खाद्य पदार्थ शामिल हैं।

यदि आपने पहले ही राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई बिहार के लिए कर दिया है तो आप Bihar Ration Card List 2024 में अपना नाम देख सकते हैं।

लेकिन अगर अभी तक आपने बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई नहीं किया है तो इस आर्टिकल की सहायता से आप बड़ी ही आसानी से राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई बिहार के लिए कर सकते हैं बस आपको यह आर्टिकल अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ना है जिसके बाद आप epds.bihar.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे।

नया बिहार राशन कार्ड कैसे बनाये?

यदि आपने अभी तक बिहार राशन कार्ड नहीं बनाया है तो आपको जल्द से जल्द Ration Card Online Apply Bihar के लिए कर देना चाहिए जिसके बाद से आप अपने कोटेदार से रियायती दरों पर गेहूं, चावल, चीनी जैसे कई खाद्य पदार्थ प्राप्त कर पाएंगे।

यदि आपको नहीं मालूम है कि नया बिहार राशन कार्ड कैसे बनाएं तो चिंता की कोई आवश्यकता नहीं है आज के इस आर्टिकल में हम बिहार राशन कार्ड के फायदे से लेकर आवश्यक पात्रता और जरूरी दस्तावेज जानने के बाद राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई बिहार प्रोसेस जानने वाले हैं इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के बाद आप बड़ी ही आसानी से ऑनलाइन बिहार के लिए कर पाएंगे।

बिहार राशन कार्ड के फायदे

बिहार राशन कार्ड बनवाने के बहुत सारे फायदे हैं जिन्हें आप देख सकते हैं-

  • बिहार राशन कार्ड बनवाने का सबसे बड़ा फायदा है रियायती दरों पर खाद्य पदार्थ प्राप्त करना।
  • बिहार राशन कार्ड की सहायता से अपने कोटेदार से कम कीमत पर गेहूं, चावल, बाजार और चीनी जैसे कई खाद्य पदार्थ लिए जा सकते हैं।
  • राशन कार्ड की सहायता से आपके राज्य और केंद्र सरकार की बहुत सारी योजनाओं का लाभ सीधे मिल जाता है।
  • बिहार राशन कार्ड पहचान पत्र की तरह भी काम करता है और निवास प्रमाण पत्र काम करता है जिससे विभिन्न सेवाओं और सुविधाओं तक आसानी से पहुंच बना सकते हैं।
  • राशन कार्ड की सहायता से घरेलू खर्चों में गिरावट आती है और आप रियायती दरों पर खाद्य पदार्थों की खरीद कर पाते हैं इसलिए आपको वित्तीय बचत भी देखने को मिलती है।

बिहार राशन कार्ड के लिए पात्रता 

बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए सरकार द्वारा निर्धारित किए गए पात्रता मानदंडों को पूरा करना होता है जिसे यहां देख सकते हैं-

  • बिहार राशन कार्ड के लिए केवल राज्य के स्थाई निवासी ही आवेदन कर सकते हैं।
  • राशन कार्ड आवेदन करने वाले परिवार की वार्षिक आय 1.8 लाख रुपए से कम होने चाहिए।
  • बिहार राज्य में गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों को बीपीएल राशन कार्ड आवेदन करना होता है।
  • वही गरीबी रेखा से ऊपर रहने वाले परिवारों को एपीएल राशन कार्ड के लिए आवेदन करना होगा।
  • राशन कार्ड आवेदन करने से पहले यह सुनिश्चित करें कि आवेदन करता की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • नया राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई बिहार के लिए करने से पहले यह भी सुनिश्चित करना आवश्यक है कि आवेदन करता का नाम पहले से किसी बिहार राशन कार्ड लिस्ट में शामिल न हो।

बिहार राशन कार्ड के लिए जरुरी दस्तावेज 

Ration Card Online Apply Bihar 2024 करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज़ तैयार हैं:

  • परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड
  • परिवार के मुखिया की तीन पासपोर्ट आकार की तस्वीरें
  • निवास प्रमाण पत्र
  • टेलीफोन बिल
  • बिजली बिल
  • बैंक पासबुक
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पानी का बिल
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र, इत्यादि।

Ration Card Online Apply Bihar 2024

यदि आप अभी तक इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं तो इसका मतलब है आप Ration Card Online Apply Bihar 2024 में करना चाहते हैं।

इसलिए नीचे दिए गए स्टेप बाय स्टेप जानकारी को पढ़ें और फॉलो करके राशन कार्ड बिहार ऑनलाइन अप्लाई कर दें-

Step 1: सबसे पहले राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई बिहार के आधिकारिक वेबसाइट https://rconline.bihar.gov.in/ पर जाना होगा।
Step 2: होम पेज पर मांगी गई आवश्यक जानकारी भरकर लॉगिन करें।
Step 3: लोगिन करने के बाद बिहार राशन कार्ड के लिए एक आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी जहां आपको राशन Step 4: कार्ड अप्लाई के विकल्प पर क्लिक करना है।
Step 5: अब आपके सामने Ration Card Apply Online Bihar के लिए फार्म खुलकर आ जाएगा।
Step 6: Bihar Ration Card Registration Form में मांगी गई आवश्यक जानकारी भरें।
Step 7: आवेदन पत्र भरने के बाद आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें।
Step 8: सटीकता के लिए भरे हुए आवेदन पत्र को दोबारा चेक करें।
Step 9: Bihar Ration Card Online Apply को अंतिम रूप देने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करें।
Step 10: बधाई हो अब अपने Ration Card Online Apply Bihar 2024 के लिए आवेदन कर दिया है जैसे ही आपका आवेदन पत्र स्वीकार होता है आपको राशन कार्ड बनने का नोटिफिकेशन प्राप्त हो जाएगा।

Bihar Ration Card List 2024 Online Check

अब अपने ऊपर बताए गए तरीके से राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई बिहार 2024 के लिए तो कर दिया है लेकिन अब आपको जरूरत होगी बिहार राशन कार्ड लिस्ट 2024 ऑनलाइन चेक करने की और आपको यह बिल्कुल नहीं मालूम है कि राशन कार्ड बिहार ऑनलाइन चेक कैसे करना है इसलिए बिहार राशन कार्ड लिस्ट 2024 में अपना नाम देखने के लिए नीचे दिए गए आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।

इस आर्टिकल से आप बिहार राशन कार्ड नई सूची में अपना नाम देख सकते हैं यदि आपका नाम वहां दिखाई देता है तो आप अपने राशन कार्ड डाउनलोड बिहार के लिए भी कर सकते हैं।

FAQs

बिहार में राशन कार्ड बनने में कितना समय लगता है?

यदि आपने बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कर दिया है तो आपको एक से तीन महीने का इंतजार करना होगा क्योंकि नया राशन कार्ड बनने में 1 से 3 महीने का समय लगता है हालत कई मामलों में देखा गया है कि यह भीम 15 से 20 दिनों के भीतर भी पूरी हो जाती है।

अगर आपका नाम राशन कार्ड से कट गया है तो क्या करें?

यदि आपने Bihar Ration Card List 2024 में ऑनलाइन चेक किया है और आपको आपका नाम राशन कार्ड से कटा हुआ दिखा है तो अब आप खाद्य विभाग में जाकर कारण का पता लगा सकते हैं कारण पता होने के बाद उसे फिर से सत्यापित करने के लिए आग्रह कर सकते हैं जिसमें आपको पात्रता से संबंधित आवश्यक दस्तावेज जमा करने होंगे और आपका नाम राशन कार्ड लिस्ट में फिर से जोड़ दिया जाएगा। और फिर दोबारा से epds.bihar.gov.in पर चेक करें लिस्ट में अपना नाम

About KisanSammanNidhiTeam

KisanSammanNidhiTeam, की ओर से आपका हमारे kisansammannidhi.in ब्लॉग में स्वागत है। हमरे इस ब्लॉग पर आपको Kisan Samman Nidhi से जुड़ी सभी जानकारी और लैटस्ट Updates मिलेंगी इसके साथ-साथ यहाँ आपको सभी सरकारी योजना की सटीक जानकारी मिलेगी, कोन सी नई योजना शुरू की गई है और किस योजना का लाभ कैसे प्राप्त करें इसके बारे में विस्तार से बताया जाता है। सरकारी योजना की जानकारी पाने के लिए हमारे Telegram व Whatsapp Group को जॉइन करें। धन्यवाद!

Leave a Comment