Mukhyamantri Awas Yojana Jaipur List 2024

अगर आप जयपुर राजस्थान से हैं और अभी तक आपको आवास योजना के तहत आवास पानी का लाभ नहीं मिला है और आप Mukhyamantri Awas Yojana Jaipur List 2024 में अपना नाम देखना चाहते हैं लेकिन आपको यही नहीं पता है की आवास योजना में नाम कैसे देखते हैं नई लिस्ट कैसे देखते हैं तो आज इस आर्टिकल में मैं आपको बताने वाला हूं कि मुख्यमंत्री आवास योजना हो या फिर प्रधानमंत्री आवास योजना आप अपने मोबाइल पर घर बैठे बड़ी ही आसानी से आवास योजना जयपुर लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।

Mukhyamantri Awas Yojana Jaipur List
Mukhyamantri Awas Yojana Jaipur List

दोस्तों आपको बताना चाहूंगा कि जिन लोगों को भी आवास योजना का लाभ मिलता है उन्हें 120000 रुपए आवास बनवाने के लिए दिए जाते हैं वहीं कुछ ऐसे इलाके हैं जिन्हें दुर्गम या परवर्ती इलाके कहते हैं वहां 130000 रुपए तक दिए जाते हैं। इसके अलावा आपका ₹12000 शौचालय बनवाने के लिए भी मिल सकते हैं यह सभी लाभ आवास योजना के तहत दिए जाते हैं।

अगर अपने आवास योजना में सफलतापूर्वक आवेदन कर दिया था तो आप मुख्यमंत्री आवास योजना जयपुर लिस्ट 2024 में अपना नाम देख सकते हैं। आवास योजना लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Mukhyamantri Awas Yojana Jaipur List Kaise Dekhen?

यदि आप जयपुर के निवासी हैं और मुख्यमंत्री आवास योजना जयपुर लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं तो मैं आपको आगे कुछ स्टेप्स बताने वाला हूं जिन्हें फॉलो करके आप बड़ी ही आसानी से अपने मोबाइल फोन पर नई लिस्ट को देख सकते हैं और उसे लिस्ट में अपना नाम देखकर आवास प्राप्त कर सकते हैं.

आवास योजना (Gramin) List देखने की प्रक्रिया

Pradhan Mantri Awas Yojana Ki List देखने के लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना है-

  • सबसे पहले आपको PMAYG की आधिकारिक वेबसाइट – https://pmayg.nic.in/ पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने PM Gramin Awas Yojana पोर्टल का होमपेज खुल जाएगा।
  • होमपेज पर ऊपर Menu सेक्शन में Aawassoft विकल्प पर क्लिक करें।
  • क्लिक करते ही Aawassoft सामने एक ड्रॉपडाउन Menu खुलेगा।
  • जिसमे Report के बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, यह rhreporting पोर्टल का पेज होगा।
  • यहां आप नीचे स्क्रॉल करें और H Section पर जाएं.
  • H Section में आपको Beneficiary Details For Verification विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने PM आवास MIS रिपोर्ट का एक नया पेज खुलेगा।
  • इस पेज पर आपको अपने राज्य का नाम राजस्थान, इसके बाद अपने जिले का नाम, ब्लॉक का नाम, और कैप्चा दर्ज करना है।
  • अंत मे सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट राजस्थान आ जाएगी जिसमे सभी लाभार्थियों के नाम देखने को मिल जाएंगे।

PM Awas List Jaipur मे आप अपना नाम देख सकते हैं यदि इस लिस्ट मे आपका नाम नहीं है तो Pradhan Mantri Awas Yojana Eligibility जानने के बाद प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट में अपना नाम कैसे जोड़ें? यह पता कर ले और सारी जानकारी इकट्ठा करने के बाद आप फिर से Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin Online Apply कर दे।

PM Awas Yojana से जुड़े सभी आर्टिकल

आवेदन करेंयोग्यता जानें
लॉगिन करेंस्टेटस चेक करें
Rhreporting नई लिस्ट देखेंअपना नाम खोजें
लाभार्थी डिटेल्स पाएंअपना नाम जोड़ें
About KisanSammanNidhiTeam

KisanSammanNidhiTeam, की ओर से आपका हमारे kisansammannidhi.in ब्लॉग में स्वागत है। हमरे इस ब्लॉग पर आपको Kisan Samman Nidhi से जुड़ी सभी जानकारी और लैटस्ट Updates मिलेंगी इसके साथ-साथ यहाँ आपको सभी सरकारी योजना की सटीक जानकारी मिलेगी, कोन सी नई योजना शुरू की गई है और किस योजना का लाभ कैसे प्राप्त करें इसके बारे में विस्तार से बताया जाता है। सरकारी योजना की जानकारी पाने के लिए हमारे Telegram व Whatsapp Group को जॉइन करें। धन्यवाद!

Leave a Comment