August Ration Card List 2024 : अगस्त महीने की नया राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखें

August Ration Card List 2024: जैसा कि आपको पता ही होगा कि हर प्रदेश में खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत राशन कार्ड धारकों को केवाईसी करवाना जरूरी कर दिया गया है जिसके बाद से सभी राशन कार्ड धारक अपना-अपना केवाईसी करवा रहे हैं जिन लोगों ने अभी तक अपने राशन कार्ड के लिए केवाईसी नहीं करवाया है उन्हें जल्द से जल्द अपने राशन कार्ड के लिए केवाईसी करवा लेना चाहिए.

August Ration Card List 2024
August Ration Card List 2024

राशन कार्ड के केवाईसी होने के बाद नया राशन कार्ड लिस्ट जारी किया जाता है जिसके लिए आप यहां पर अगस्त राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखकर यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि किसका-किसका नाम राशन कार्ड लिस्ट से कट चुका है और किसका अभी शेष है.

राशन कार्ड लिस्ट 2024 अगस्त देखने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक पड़े इसके बाद अगस्त की राशन कार्ड लिस्ट में आप अपना नाम देख पाएंगे.

August Ration Card List क्या है?

जैसे कि प्रभु पर हमने बताया कि वर्तमान में राशन कार्ड के लिए केवाईसी की प्रक्रिया चल रही है और इस केवाईसी प्रक्रिया में बहुत सारे लोगों के राशन कार्ड रद्द किए गए हैं और बहुत सारे राशन कार्डों से यूनिट्स को घटाया गया है और सभी लोगों के नए राशन कार्ड नियमों के अनुसार अपडेट किए गए हैं जिसके बाद से अगस्त राशन कार्ड लिस्ट जारी की गई है जिसमें उन सभी लोगों का नाम होगा जिन लोगों को आगे भविष्य में राशन मिलने वाला है.

आप अगस्त राशन कार्ड लिस्ट देखकर या सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपका नाम राशन कार्ड से जुड़ा हुआ है और भविष्य में आपको खाद्य सामग्री वितरित की जाएगी.

अगस्त महीने की नया राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें ?

  • सबसे पहले खाद्य सुरक्षा के आधिकारिक वेबसाइट nfsa.gov.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट ओपन होने के बाद मेनू में Ration Card विकल्प को सेलेक्ट कीजिए।
  • इसके बाद सभी राज्यों का नाम स्क्रीन में दिखाई देगा। आप जिस राज्य में रहते हैं उस राज्य (State) का नाम चुने।
  • आपके राज्य के लिए खाद्य सुरक्षा के आधिकारिक वेबसाइट खोलने के बाद राशन कार्ड पात्रता सूची लिंक पर क्लिक करना है।
  • अब आपको अपने जिले का नाम, शहरी या ग्रामीण ब्लॉक का नाम एवं अपने ग्राम पंचायत का नाम सिलेक्ट करना है।
  • अब आपको अपने कोटेदार का नाम दिखाई देगा उसे पर क्लिक करें।
  • फिर अपने राशन कार्ड के प्रकार को सेलेक्ट कीजिए। जैसे – पात्र गृहस्थी, अंत्योदय राशन कार्ड या अन्य।
  • अब आपके सामने अगस्त महीने के नया राशन कार्ड लिस्ट खुलकर आ जाएगी इस लिस्ट में आप अपना नाम चेक कर सकते हैं
  • राशन कार्ड के लिस्ट के ऊपर डाउनलोड पीडीएफ बटन पर क्लिक करके आप इस अगस्त महीने की राशन कार्ड लिस्ट को अपने फोन या कंप्यूटर में सेव करके रख सकते हैं।

स्टेट वाइज राशन कार्ड लिस्ट 2024

Andhra Pradesh (आंध्र प्रदेश)Madhya Pradesh (मध्य प्रदेश)
Assam (असम)Manipur (मणिपुर)
Arunachal Pradesh (अरुणाचल प्रदेश)Meghalaya (मेघालय)
Bihar (बिहार)Mizoram (मिजोरम)
Chhattisgarh (छत्तीसगढ़)Odisha (उड़ीसा)
Delhi (दिल्ली)Punjab (पंजाब)
Gujarat (गुजरात)Rajasthan (राजस्थान)
Goa (गोवा)Sikkim (सिक्किम)
Haryana (हरियाणा)Tamil Nadu (तमिल नाडू)
Himachal Pradesh (हिमाचल प्रदेश)Telangana (तेलंगाना)
Jharkhand (झारखंड)Tripura (त्रिपुरा)
Kerla (केरल)Uttar Pradesh (उत्तर प्रदेश)
Karnataka (कर्नाटक)Uttrakhand (उत्तराखंड)
Maharashtra (महाराष्ट्र)West Bengal (पश्चिम बंगाल)

FAQs

1. अगस्त राशन कार्ड लिस्ट में नाम नहीं आया क्या करें ?

यदि आपका नाम अगस्त राशन कार्ड लिस्ट में नहीं आया है तो सबसे पहले आपको इसका कारण पता करना है अगर ई केवाईसी नहीं होने के कारण से आपका नाम काटा है तो आपको अपने कोटेदार से संपर्क करके ई केवाईसी को करवा लेना है अगर आपका ई केवाईसी कंप्लीट है तो इसका मतलब है आपको लाभार्थी पात्रता से हटा दिया गया है जिसकी वजह से आपका नाम इस लिस्ट में नहीं शामिल है।

2. राशन कार्ड सूची से नाम क्यों कट जाता है ?

राशन कार्ड सूची में नाम काटने के प्रमुख दो कारण होते हैं जिसमें पहले होता है ई केवाईसी या वेरिफिकेशन ना होना और दूसरा कारण होता है राशन कार्ड योजना के लिए अपात्र लाभार्थी इसलिए नाम राशन कार्ड सूची से कट जाता है।

3. नया राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे जोड़े ?

राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम जोड़ने के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी सहज जन सेवा केंद्र पर जाना होगा वहां पर आपको राशन कार्ड में अपना नाम जोड़ने के लिए फार्म भरवाना होगा जिसके बाद आप का नाम नए राशन कार्ड लिस्ट में शामिल किया जा सकता है इसके अलावा आप अपने कोटेदार से संपर्क कर सकते हैं और आप चाहे तो अपने ब्लॉक में जाकर खाता विभाग से बात कर सकते हैं।

About KisanSammanNidhiTeam

KisanSammanNidhiTeam, की ओर से आपका हमारे kisansammannidhi.in ब्लॉग में स्वागत है। हमरे इस ब्लॉग पर आपको Kisan Samman Nidhi से जुड़ी सभी जानकारी और लैटस्ट Updates मिलेंगी इसके साथ-साथ यहाँ आपको सभी सरकारी योजना की सटीक जानकारी मिलेगी, कोन सी नई योजना शुरू की गई है और किस योजना का लाभ कैसे प्राप्त करें इसके बारे में विस्तार से बताया जाता है। सरकारी योजना की जानकारी पाने के लिए हमारे Telegram व Whatsapp Group को जॉइन करें। धन्यवाद!

Leave a Comment