PM Vishwakarma Yojana 2024 | Silai Machine Yojana: सभी महिलाओं को मिल रही सिलाई मशीन, आवेदन फॉर्म भरना शुरू

PM Vishwakarma Yojana 2024: जैसा की आपको पता ही होगा कि हमारे देश की सरकार ने श्रमिक वर्ग की सहायता के लिए बहुत सारी सरकारी योजनाओं का शुभारंभ किया है ताकि ऐसे लोगों का विकास किया जा सके, जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और उनके पास खुद का काम शुरू करने के लिए उचित मात्रा में पैसा नहीं है। जिसकी वजह से उन्हे मजदूरी का काम करना पड़ता है।

PM Vishwakarma Yojana 2024

इस लिए साल 2023 में 17 सितंबर को हमारे देश के मा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने PM Vishwakarma Yojana 2024 के तहत Silai Machine Yojana का शुभ आरंभ किया। आपको बताना चाहूँगा कि इस योजना के माध्यम से 18 तरह के कामगारों को लाभ दिया जाता है जिसमें वे महिला और पुरुष शामिल हैं जो मजदूरी करके जीवन यापन कर रहे हैं।

इसी के साथ जो लोग सिलाई का काम करते हैं। उन्हे फ्री सिलाई मशीन के लिए इस योजना के अंतर्गत 15 हजार रुपए दिए जाते हैं। इन पैसों को प्राप्त कर लाभार्थी सिलाई मशीन खरीद सकेंगे और अपना खुद का काम शुरू कर सकते हैं।

यदि आपको नहीं पता कि आप पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना का लाभ कैसे ले सकते हैं और फ्री सिलाई मशीन के लिए 15000 रूपए कैसे प्राप्त कर सकते हैं तो आप इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़ें। क्योंकि इस आर्टिकल में हम बताएंगे कि आप Silai Machine Yojana के लिए आवेदन फार्म कहां और कैसे भर सकते हैं साथ ही इस आर्टिकल में PM Vishwakarma Yojana 2024 से जुड़ी और भी जानकारी हासिल करेंगे।

PM Vishwakarma Yojana 2024 (Silai Machine Yojana)

जैसा की हमने ऊपर ही बताया कि हमारे देश के प्रधानमंत्री ने पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना को 17 सितंबर 2023 को शुरू किया था। तब से PM Vishwakarma Yojana 2024 से बहुत सारे उम्मीदवार लाभ ले रहे हैं और आगे भी लाभ लेते रहेंगे।

Free Silai Machine Yojana को शुरू करने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य मजदूर वर्ग के लोगों को फ्री सिलाई मशीन के लिए राशि प्रदान करना है। आपकी जानकारी के लिए बताना चाहूँगा कि पात्र उम्मीदवारों को इस योजना के तहत बिल्कुल मुफ्त में प्रशिक्षण दिया जाता है और इसके अलावा हर दिन 500 रूपए की राशि भी दी जाती है।

ऐसे में अगर कोई उम्मीदवार अपने व्यवसाय को शुरू करने के लिए लोन लेना चाहता है तो उसे Loan मुहैया कराने में भी उसकी सहायता की जाती है। इसके लिए उम्मीदवार को 3 लाख रुपए तक का लोन उपलब्ध करवा दिया जाता है और उस लोन पर कम से कम ब्याज देना पड़ता है इसके अलावा उस लोन पर सरकार सब्सिडी भी देती है।

विश्वकर्मा योजना सिलाई मशीन 2024 के फायदे

अगर आपको पीएम विश्वकर्मा योजना सिलाई मशीन 2024 के फायदे नहीं पता हैं तो आपको बतादूँ कि गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर एवं मध्यम वर्ग के नागरिकों को इस योजना से बहुत बड़ा फायदा मिल रहा है जिससे जो लोग गरीबी की वजह से अपने पैरों पर खड़े नहीं हो पाते हैं और अपना खुद का व्यवसाय शुरू नहीं कर पाते हैं उन्हे PM Vishwakarma Yojana 2024 से बहुत लाभ मिलता है।

क्योंकि सरकार की इस योजना के तहत लाभार्थियों को 15 दिन फ्री ट्रेनिंग और साथ में सिलाई मशीन खरीदने के लिए 15 हजार रुपए की आर्थिक मदद भी दी जाती है। इस प्रकार जो महिला या पुरुष इस फ्री सिलाई मशीन योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म अप्लाई करना चाहते हैं वे अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना हेतु पात्रता

अगर आप एक महिला या पुरुष हैं और आप पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो आपको अपना आवेदन फार्म भरने से पहले इस योजना के लिए पात्रता अवश्य चेक कर लेनी चाहिए। यहां कुछ जरूरी बातें हैं जो आपकी पात्रता को बतलाती हैं-

  • आवेदनकर्ता की उम्र 18 साल से ज्यादा होनी आवश्यक है।
  • योजना का लाभ केवल भारत के निवासी ही उठा सकते हैं।
  • आवेदक का पारंपरिक कार्य सिलाई होना अनिवार्य है।
  • आपके परिवार में किसी के पास सरकारी नौकरी नहीं होनी चाहिए।

पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना के लिए दस्तावेज

पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास यह कुछ जरूरी दस्तावेज होने अनिवार्य हैं-

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण
  • एक चालू मोबाइल नंबर
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • विकलांग आवेदक को विकलांग प्रमाण पत्र भी देना होगा।

पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

यदि आप पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना का फायदा उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आवेदन फॉर्म भरना होगा। आवेदन फॉर्म भरने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करें और पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन सम्पन्न करें-

PM Vishwakarma Yojana 2024 Silai Machine Apply Online

  • सबसे पहले आपको PM Vishwakarma Yojana 2024 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • मुख्य पेज पर PM Vishwakarma Yojana 2024 के लिए आवेदन लिंक मिलेगा, उस पर क्लिक करें।
  • अब आपको अपना आधार कार्ड और मोबाइल नंबर डालकर वेरीफाई कर लेना है।
  • फिर आपको अपने बारे में सारी जानकारी भरनी है।
  • फ्री सिलाई मशीन पाने के लिए अपने व्यवसाय वर्ग में दर्जी को सिलेक्ट करें।
  • अब आपको सभी अनिवार्य दस्तावेज स्कैन करके अपलोड करने हैं।
  • उसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करके अपना आवेदन जमा कर देना है।
  • इस तरह से आप अपने घर बैठे पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना 2024 गरीब और श्रमिक मजदूर वर्ग के लोगों के लिए बहुत कल्याणकारी साबित हुई है जिसका लाभ आपको भी उठाना चाहिए। और इस योजना के माध्यम से आपको ट्रेनिंग के साथ-साथ सिलाई मशीन खरीदने के लिए वित्तीय मदद भी की जाती है।

About KisanSammanNidhiTeam

KisanSammanNidhiTeam, की ओर से आपका हमारे kisansammannidhi.in ब्लॉग में स्वागत है। हमरे इस ब्लॉग पर आपको Kisan Samman Nidhi से जुड़ी सभी जानकारी और लैटस्ट Updates मिलेंगी इसके साथ-साथ यहाँ आपको सभी सरकारी योजना की सटीक जानकारी मिलेगी, कोन सी नई योजना शुरू की गई है और किस योजना का लाभ कैसे प्राप्त करें इसके बारे में विस्तार से बताया जाता है। सरकारी योजना की जानकारी पाने के लिए हमारे Telegram व Whatsapp Group को जॉइन करें। धन्यवाद!

Leave a Comment