PM Awas Yojana Gramin List हुई जारी: सभी लोगो के खाते में आ गए 1 लाख 20 हजार रूपए, ऐसे चेक करें ग्रामीण लिस्ट मे अपना नाम

PM Awas Yojana Gramin List– प्रधान मंत्री आवास योजना 2024 का संचालन वर्ष 2015 में ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा की गई थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य है ग्रामीण क्षेत्र के आवास विहीन परिवार जिन लोगों के पास खुद का पक्का मकान नहीं है या रहने के लिए कोई स्थाई घर नहीं है उन लोगों को आवास योजना की सहायता देनी है। ताकि हर जरुरतमन्द परिवार को आवास योजना के माध्यम से अपना खुद का मकान बनाने का सपना पूरा हो सके। और इस योजना से लोगों की काफी हद तक समस्याएं कम हो जाएंगी।

PM Awas Yojana Gramin List 2024

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र के 4 करोड़ से भी अधिक परिवारों को पक्का घर बनाने की आर्थिक सहायता प्रदान की गई है। इस योजना के अंतर्गत इतने परिवारों को मकान बनाने की सुविधा दी जा चुकी है। केंद्र सरकार द्वारा इस योजना का खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में विस्तार किया जा रहा है। इस योजना का विस्तार ग्रामीण क्षेत्रों में जोर-शोर से चल रहा है। ताकि ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले आम परिवारों को सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का लाभ उन लोगों को सीधे मिल सके।

अगर आप लोग भी ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले हैं तो आप भी प्रधान मंत्री आवास योजना 2024 के अंतर्गत आवास सहायता हेतु आवेदन कर सकते हैं। और या फिर आपने पहले से आवेदन किया है तो आप इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर PM Awas Yojana Gramin List में अपना नाम चेक कर व देख सकते हैं।

PM Awas Yojana Gramin List Name Wise

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र के कमजोर व गरीब वर्ग के लोगों को अपना खुद का पक्का मकान बनाने के उद्देश्य से माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा पीएम ग्रामीण आवास योजना के माध्यम से पक्का मकान बनाने हेतु 120000 रुपए की आर्थिक सहायता ग्रामीण क्षेत्रों के परिवारों को वितरण की जाती है। और इसके अतिरिक्त पहाड़ी क्षेत्रों में पक्के मकान बनाने हेतु 130000 रुपए की आर्थिक सहायता लाभार्थी परिवारों को केंद्र सरकार द्वारा दी जा रही है।

इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी परिवार का नाम बीपीएल सूची में होना चाहिए। तभी आप लोगों के परिवारों को पीएम आवास ग्रामीण योजना का लाभ दिया जाएगा अन्यथा नहीं।

ऐसे में लाभार्थी परिवार पीएम आवास योजना ग्रामीण की नई सूची में अपना नाम चेक कर व देख सकते हैं। और यदि इस लिस्ट में आपका नाम है तभी आपको सरकार द्वारा आवास बनाने हेतु आर्थिक सहायता दी जाएगी। अभी हाल ही में ग्रामीण आवास मंत्रालय की तरफ से PMAY-G New List को जारी किया गया है।

केंद्र सरकार द्वारा आवास मंत्रालय की तरफ से जारी की गई नई लिस्ट के आधार पर उम्मीदवारों को सरकार की तरफ से अपना खुद का मकान बनाने के लिए और या फिर घर को खरीदने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। ताकि ऐसे में जरुरतमन्द परिवार आधिकारिक पोर्टल पर जारी की गई नई लिस्ट में अपने नाम को अवश्य चेक करना चाहिए।

प्रधान मंत्री आवास योजना 2024 के लाभार्थी

  • इस योजना का लाभ आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवार को मिलेगा।
  • इस योजना का लाभ अनुसूचित जातिअनुसूचित जनजाति के परिवार को मिलेगा।
  • इस योजना का लाभ आवासहीन परिवार को मिलेगा।
  • इस योजना का लाभ बीपीएल सूची के अंतर्गत आने वाले परिवार को मिलेगा।
  • इस योजना का लाभ विकलांग या विधवा महिलाएं को भी मिलेगा।
  • इस योजना का लाभ 1 एकड़ से कम जमीन वाले परिवार को मिलेगा।
  • इस योजना का लाभ जिन परिवारों के पास ख़ुद का पक्का मकान ना हो उनको मिलेगा।
  • इस योजना का लाभ परिवार की वार्षिक आय ₹1800000 से कम हो उनको मिलेगा।
  • इस योजना का लाभ मनरेगा के अंतर्गत मजदूरी करने वाले व्यक्ति को भी मिलेगा।

अपने गांव की पीएम आवास लिस्ट कैसे देखे?

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट देखने के लिए आपको PMAY-G की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। और उसके बाद आपको मेन्यू वाले सेक्सन में Awassoft वाले ऑप्शन पर क्लिक करके, Report वाले विकल्प पर क्लिक करके, फिर अपने राज्य, जिला, ब्लॉक, ग्राम पंचायत का चयन करके, आप अपने गाँव की पीएम आवास योजना लाभार्थी की सूची को चेक कर सकते हैं। इस योजना लिस्ट में आपका नाम आने के बाद ही आपको पीएम आवास योजना के माध्यम से आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

यदि इस योजना लिस्ट में आपका नाम है तो आपको आवास विभाग के कर्मचारियों से संपर्क करके आगे की प्रक्रिया को पूरा करके आवास योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। और अगर आपका नाम इस योजना लिस्ट मे नहीं आता है तो आप दोबारा पीएम आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत आप अपना आवेदन कर सकते हैं। दोबारा आवेदन करने के बाद आपका नाम दूसरी लिस्ट के अंतर्गत जारी किया जाएगा।

पीएम आवास योजना की ग्रामीण लिस्ट कैसे चेक करें?

यदि आप प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत आवास सहायता लेने हेतु आवेदन कर चुके हैं तो आप पीएम आवास योजना ग्रामीण की अधिकारिक पोर्टल से ग्रामीण आवास योजना लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

  • सबसे पहले, आवेदन करने वाले को प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (PMAY-G) की आधिकारिक वेबसाइट https://rhreporting.nic.in/netiay/benificiary.aspx या https://pmaymis.gov.in/ पर जाना है। और फिर इस वेबसाइट का उपयोग करके आपको इस योजना के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करनी पड़ेगी।
  • अब आपको वेबसाइट के होम पेज पर, “Stakeholders” विकल्प को खोलने का ऑप्शन दिखेगा।और आवेदकों को इस ऑप्शन को क्लिक करके आगे बढ़ना है।
  • “Stakeholders” में, “IAY/ PMAY-G” लाभार्थी वाले बटन पर क्लिक करना है। और यह योजना आपको लाभार्थी बनने का रास्ता दिखाएगा।
  • अब आपके सामने एक नई विंडो ओपन होगी, और जिसमें आवेदकों को अपनी पंजीकरण संख्या के साथ ऑनलाइन PMAYG सूची की जांच करने का अवसर भी प्रदान होगा।
  • अब “पंजीकरण संख्या” भरकर, आवेदकों को सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
  • अब, आवेदकों के सामने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची दिखाई देगी। और इसमें आपको अपना नाम देखने को मिल सकता है यदि आपका आवेदन स्वीकार हुआ होगा।

बिना पंजीकरण संख्या प्रधान मंत्री आवास योजना 2024 की ग्रामीण लिस्ट में नाम कैसे देखें?

अगर किसी आवेदक के पास पंजीकरण संख्या नहीं है तो वह इन साधारण स्टेप्स को फॉलो करके PM Awas Yojana Gramin List देख सकता है।

  • पहले “Advance Search” के ऑप्शन पर क्लिक कर सकता है।
  • अब इसके बाद, आवेदकों की मांगी गई जानकारी भरे उसके पश्चात सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
  • अब इस प्रकार, आवेदक प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची 2024 की जाँच कर सकते हैं, और अपनी पात्रता का मूल्यांकन भी कर सकते हैं।

ग्रामीण आवास मंत्रालय की तरफ से प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों की बेनिफिशियरी की सूची को जारी कर दी गई है और ऐसे में ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले जिन अभ्यर्थियों को अभी तक प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ प्राप्त नहीं हुआ है वो लाभार्थी इसकी अधिकारिक वेबसाइट से जारी की गई नई लिस्ट में अपना व अपने परिवार के लाभार्थियों के नाम ऑनलाइन चेक कर व देख सकते हैं ताकि उन लोगों को भी इस योजना का लाभ प्राप्त हो सके।

About KisanSammanNidhiTeam

KisanSammanNidhiTeam, की ओर से आपका हमारे kisansammannidhi.in ब्लॉग में स्वागत है। हमरे इस ब्लॉग पर आपको Kisan Samman Nidhi से जुड़ी सभी जानकारी और लैटस्ट Updates मिलेंगी इसके साथ-साथ यहाँ आपको सभी सरकारी योजना की सटीक जानकारी मिलेगी, कोन सी नई योजना शुरू की गई है और किस योजना का लाभ कैसे प्राप्त करें इसके बारे में विस्तार से बताया जाता है। सरकारी योजना की जानकारी पाने के लिए हमारे Telegram व Whatsapp Group को जॉइन करें। धन्यवाद!

Leave a Comment